Join Telegram

Join Our Telegram Group

Latest News

5/recent/ticker-posts

Nokia 5.3 Review

Nokia 5.3 Review

DECISION 

डिज़ाइन और डेलाइट कैमरा आउटपुट वही है जो नोकिया 5.3 के लिए सही है, और बैटरी एक दिन चलती है। सॉफ्टवेयर भी एक अच्छा है, बशर्ते आप सुस्त प्रदर्शन के साथ सहन कर सकते हैं। और इसमें गेमिंग, लो-लाइट फोटोग्राफी बात की जाये तो overall performance ठीक ठाक है। सभी बातों पर देखा जाए की सिर्फ एक ही रिजल्‍ट आता है, आप इसे छोड़ सकते हैं।

NOKIA 5.3 DETAILED REVIEW

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जो कुछ भी हो रहा है - कोरोनवायरस वायरस महामारी, चीनी स्मार्टफोन के खिलाफ एक युद्ध शुरू है और बजट सेगमेंट में बढ़ती competition के बीच भी युद्ध शुरू है, एचएमडी ग्लोबल का नोकिया अब तक कारगर रहा है। MWC के दौरान कंपनी ने एक बड़े लॉन्च की योजना बनाई थी, लेकिन टेक-शो रद्द होने के बाद, नोकिया ने यूरोप के लिए एक ऑनलाइन इवेंट के माध्यम से स्मार्टफोन्स की घोषणा की। मार्च में घोषित किए गए नोकिया 5.3 को आखिरकार आज भारत में लॉन्च किया गया, जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 SoC, क्वाड-कैमरा सेटअप और बहुत कुछ से लैस है। गैर-चीनी ब्रांडों की मजबूत मांग के साथ (नोकिया वास्तव में भारत के कुछ गैर-चीनी खिलाड़ियों में से एक है), क्या नोकिया 5.3 चीनी स्मार्टफ़ोन से स्विच करने लायक बना सकता है?  आइऐ जानते है

PERFORMANCE

Nokia 5.3 Review


भले ही 15,000 रुपये से कम के ज्यादातर मिड-रेंजर्स मीडियाटेक के चिपसेट के साथ आ रहे हों, नोकिया ने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 SoC से चिपके रहने का विकल्प चुना, जो पहले से ही इस चिपसेट के साथ Redmi Note 8, Vivo U20 आता है, जो पिछले साल से ही पब्लिक लोगों के बीच आ गया है। यह स्पष्ट नहीं है कि नोकिया को पुराने मिड-रेंज चिप का उपयोग करना क्यों अच्‍छा लगता है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि यह अपने स्मार्टफ़ोन में नए चिपसेट पेश करने में क्वालकॉम के साथ कितनी निकटता से काम करता है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि जब इसकी चीनी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ तुलना की जाती है जैसे - रेडमी नोट 9 और Realme 6i। ये दोनों मीडियाटेक की जी-सीरीज चिप्स चलते हैं, जो गेमिंग और उच्च प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। और स्नैपड्रैगन 665. मीडियाटेक केे जी-सीरीज चिपसेट के सामने कुुुछ भी नही है।

Nokia 5.3 Review

Nokia 5.3 Review

बेंचमार्क स्कोर स्नैपड्रैगन 665 से कम है, यहां तक ​​कि मीडियाटेक हीलियो G80 भी Realme 6i और Narzo 10 की शक्ति से भी कम है, जबकि रेडमी नोट 9 सभी से आगे है। यह सीपीयू और जीपीयू प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए हमारे द्वारा चलाए गए सभी बेंचमार्क ऐप्स के अनुरूप है।

यह कहने के बाद, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मीडियाटेक चिप्स द्वारा दिए गए बेंचमार्क स्कोर को तुलना के लिए अनुपयुक्त माना जा सकता है। मीडियाटेक चिप्स यह पता लगा सकता है कि बेंचमार्क ऐप कब चल रहा है और परीक्षण की अवधि के लिए सीपीयू को चरम क्षमता पर रखता है, जिसके परिणामस्वरूप सामान्य परिस्थितियों में आपको जो मिलता है, उससे अधिक स्कोर मिलता है। इसके बावजूद, स्नैपड्रैगन 665 के बीच स्कोर में अंतर अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है, और इस कारक को नकारा जा सकता है।

GAMING 

Nokia 5.3 Review


नोकिया 5.3 में Adreno 610 जीपीयू अब तक प्रतिस्पर्धा से हीन साबित हुआ था, लेकिन कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल फोन को run वेरी हाई ’ग्राफिक्स पर चलने की अनुमति देता है, चाहे अनुभव कुछ भी हो। उच्चतम ग्राफिक्स सेटिंग्स में, Capacity On Demand (COD): नोकिया 5.3 पर मोबाइल एक पैलेट्री 28 एफपीएस का प्रबंधन करता है, लेकिन 100% स्थिरता के साथ। गेमप्ले एक पूरे के रूप में सुस्त लगता है, लेकिन इसके  अतिरिक्त और कोई फ्रेम ड्रॉप नहीं है। इसलिए यदि आपको कम फ्रेम दर पर खेलने की आदत हो सकती है, तो आपको इस फ़ोन पर कुछ राउंड के बाद मन नहीं करेगा। लेकिन यह कॉल ड्यूटी के लिए पर्याप्त नहीं है: मोबाइल चैंपियनशिप।

Nokia 5.3 Review

PUBG मोबाइल के लिए, ग्राफिक्स को केवल 'संतुलित' और फ्रेम दर से मध्यम तक सेट किया जा सकता है। एरंगेल में एक लड़ाई रॉयले मैच के हमारे 15 मिनट के परीक्षण के दौरान, नोकिया 5.3 समान रूप से धीमा और सुस्त लगा, लेकिन कोई अतिरिक्त फ्रेम ड्रॉप नहीं था, यहां तक कि तीव्र गनफाइट्स के दौरान भी।

SOFTWARE 

Nokia 5.3 Review


नोकिया उन कुछ ब्रांडों में से एक है जो अभी भी Google के एंड्रॉइड वन प्रोग्राम के लिए प्रतिबद्ध हैं, और नोकिया 5.3 का सॉफ्टवेयर Google पिक्सेल के समान है, जो पिक्सेल-अनन्य सुविधाओं को बताता है। कोई अतिरिक्त तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन के साथ, नोकिया 5.3 उपयोग करने के लिए सबसे स्वच्छ एंड्रॉइड त्वचा है, और सबसे सरल भी। नोकिया भी अपने अपडेट रोलआउट के साथ काफी सुसंगत रहा है, और नोकिया 5.3 को अपने जीवनकाल में कम से कम दो संस्करण अपडेट प्राप्त करने का वादा किया गया है।

पिक्सेल जैसे सॉफ्टवेयर के बावजूद, फोन का उपयोग करने का अनुभव सुचारू है। स्मार्टफोन दैनिक उपयोग में धीमा और सुस्त लगता है और दैनिक उपयोग के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डायलर, कैमरा और जीमेल जैसे फर्स्ट-पार्टी ऐप्स को ठंड से लॉन्च होने में 5 सेकंड का समय लगता है। ऑटो-रोटेट जैसी छोटी चीजें ट्रिगर होने में उम्र लेगी। मल्टीटास्किंग से फोन क्रॉल हो जाएगा और गेमर्स को खुश करने के लिए डेडिकेटेड गेमिंग मोड जैसा कुछ नहीं होगा।

यहां तक ​​कि एक विज्ञापन-मुक्त, नो-फ्रिल्स एंड्रॉइड स्किन के साथ, नोकिया 5.3 एक अनुभव प्रदान करने के लिए संघर्ष करता है जो लंबे समय तक दैनिक उपयोग के लिए पर्याप्त विश्वसनीय है।

CAMERA 

Nokia 5.3 Review


कैमरा वही है जो मार्केटिंग का दावा करता है कि इस फोन के मालिक होने का कारण क्या है। खैर, पीछे 13MP का प्राथमिक कैमरा वास्तव में एक अच्छा शूटर है। लेकिन अन्य तीन लेंस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए बहुत बेहतर कर सकते थे। नोकिया 5.3 में मिड-रेंज सेगमेंट के लिए बड़े प्रारूप वाले 48MP और 64MP कैमरों की कमी है। न तो फोन ज़ीस ब्रांडिंग करता है जो हम नोकिया स्मार्टफोन से उम्मीद करते हैं।

Nokia 5.3 Review

Nokia 5.3 Review

फिर भी, 13MP प्राथमिक कैमरे से दिन के उजाले का पर्याप्त गतिशील रेंज और संतृप्त hues के साथ, तेज है। तस्वीरों को सोशल मीडिया पर बहुत अधिक संपादन के बिना साझा किया जा सकता है, और कैमरा ऐप लॉन्च करने के शुरुआती 5 सेकंड के इंतजार के बाद शटर प्रतिक्रिया काफी तेज है।

कम रोशनी में, नाइट मोड चालू होने पर भी, नोकिया 5.3 का कैमरा बुरी तरह से पुराना लगता है। कम-रोशनी वाले शॉट बहुत तेज और शोर से भरे हुए होते हैं, और बिना किसी विस्तार के। आप बस उस फ्रेम को मुश्किल से निकाल सकते हैं जिसे आपने शूट किया है। और कुछ नहीं। तस्वीरों को पोस्ट-प्रोसेसिंग में भी सहेजा नहीं जा सकता है।

5MP अल्ट्रावाइड लेंस अच्छी तस्वीरें पैदा करता है जब प्रकाश ज्‍यादा होता है लेकिन घर के अंदर या कम रोशनी में शूटिंग करते समय गुणवत्ता तेजी से नीचे जाती है। नाइट मोड भी अल्ट्रावाइड लेंस के साथ काम करता है, लेकिन परिणाम अच्छे नहीं हैं।

इसमें 8MP का सेल्फी कैमरा भी है जो अच्छे सेल्फी पोर्ट्रेट का खींच लेता है लेकिन चेहरे की डिटेल को सुचारू बनाने वाले ब्यूटी फिल्टर पर काफी निर्भर करता है।

BATTERY 

Nokia 5.3 Review


स्मार्टफोन में कुछ भी नहीं है जो बहुत अधिक शक्ति खींच सकता है, नोकिया 5.3 एक 4000mAh बैटरी के साथ एक दिन में अच्छी तरह से प्रबंधित करता है। बैटरी की खपत रूढ़िवादी है यदि आप बस ब्राउज़िंग, टेक्सिंग और कॉलिंग से चिपके रहते हैं। लेकिन बेंचमार्क ऐप्स चलाना, कैमरे का भारी इस्तेमाल, नेटफ्लिक्स पर ब्लैक मिरर का एक एपिसोड देखना और PUBG मोबाइल का 30 मिनट का मैच खेलना शाम तक बैटरी खत्म कर देगा। नोकिया 5.3 भी सिर्फ 10W पावर से चार्ज होता है। इस पर कोई फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं है।

DESIGN AND DISPLAY

Nokia 5.3 Review

अब तक, नोकिया 5.3 एक सख्ती से औसत स्मार्टफोन बन गया है, प्रतिस्पर्धा का सामना करने के पीछे। लेकिन स्मार्टफोन का डिज़ाइन उस तथ्य को छिपा देता है। अधिकांश नोकिया स्मार्टफोन्स की तरह, आरएंडडी टीम ने एर्गोनोमिक, नॉन-स्लिपरी और उपयोग में आसान स्मार्टफोन की नक्काशी पर विस्तार से ध्यान दिया है। सामग्री प्लास्टिक की है और डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन है, लेकिन यह फिनिशिंग है जो प्रीमियम को एक्सटेंड करता है, जबकि पावर बटन पर ब्रीदिंग नोटिफिकेशन लाइट की तरह विस्तार पर थोड़ा ध्यान देना इसे और अधिक उपयोगी बनाता है।
Nokia 5.3 Review

6.53 इंच डिस्प्ले, हालांकि, उत्तम डिजाइन से दूर ले जाता है। Redmi Note 9 के बगल में रखे जाने पर 720p रिज़ॉल्यूशन बनाया जा सकता है, और यह धूप में मुश्किल से दिखाई देता है। प्रदर्शन गुणवत्ता के बारे में पाठकों से अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए कहने के अलावा यहां लिखने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

BOTTOM LINE

सभी में, नोकिया 5.3 ब्रांड के लिए एक याद किए गए अवसर के रूप में सामने आता है। बाजार में गैर-चीनी स्मार्टफोन की मजबूत मांग के साथ, HMD ग्लोबल के लिए बाजार में झपट्टा मारने और कब्जा करने का यह सही समय हो सकता है, लेकिन Xiaomi Redmi Note 9, Realme की पसंद के बीच नोकिया 5.3 एक हीन पसंद होगा Narzo 10, और यहां तक ​​कि सैमसंग गैलेक्सी M20, जिनमें से सभी कम से कम कुछ पहलुओं में नोकिया 5.3 से बेहतर हैं। फिर, नोकिया 5.3 इस मूल्य सीमा के कुछ सबसे अच्छे विकल्पों की तुलना में अधिक आसानी से उपलब्ध होगा।

डिज़ाइन और डेलाइट कैमरा आउटपुट वही है जो नोकिया 5.3 सही है, और बैटरी एक दिन चलती है। सॉफ्टवेयर भी एक अच्छा विभेदक है, बशर्ते आप सुस्त प्रदर्शन के साथ सहन कर सकते हैं। जहां यह फाल्ट गेमिंग, लो-लाइट फोटोग्राफी और समग्र प्रदर्शन में है। सभी बातें कही और की जाती हैं, आप इसे छोड़ सकते हैं।

NOKIA 5.3 KEY SPECS, PRICE AND LAUNCH DATE

Nokia 5.3 Review