Join Telegram

Join Our Telegram Group

Latest News

5/recent/ticker-posts

Samsung Galaxy M51 review: A satisfying smartphone




कभी-कभी यह समझने में समय लगता है कि उत्पाद क्या है, यह अंत-उपयोगकर्ता को कैसे प्रभावित करेगा, और यह पहले स्थान पर क्यों मौजूद है। और जब आपको संदेश मिलता है, तो उत्पाद को जिस तरह से स्वीकार करना आसान होता है। यह सैमसंग के गैलेक्सी M51 के साथ मेरे अनुभव का वर्णन करता है। भले ही गैलेक्सी M51 एक सीधा-सादा स्मार्टफोन है, लेकिन इसका कोई मतलब नहीं है। गैलेक्सी M51 की सादगी एक नियमित उपभोक्ता को इस तरह से फोन खरीदने के लिए आश्वस्त करती है, जबकि बाज़ार में इतने Competitive Devices उपलब्ध हैं।

यहाँ सैमसंग गैलेक्सी M51 की हमारी Detailed Review है।

Samsung Galaxy M51 Specifications: 6.7 इंच FHD + सुपर AMOLED प्लस इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले | क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 जी प्रोसेसर, 6 जीबी रैम + 8 जीबी रैम / 128 जीबी स्टोरेज | Android 10, OneUI 2.1 | 7000mAh की बैटरी, 25W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट | माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट | क्वाड कैमरा सेटअप, 32MP फ्रंट कैमरा



Samsung Galaxy M51 Review की : क्या नया है?

एक नज़र में, गैलेक्सी M51 सैमसंग के सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन Galaxy M31s और Galaxy A51 - दो के समान है। Galaxy M51 के आकार और हल्‍के Curved Edges और Plastic Build से परिचित हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है, यह अपने सुपर-स्लिम बेजल्स के साथ एक आकर्षक फोन है और ऊपर बाईं ओर Rectangular रियर कैमरा मॉड्यूल - गैलेक्सी एस 20 श्रृंखला की तरह।

लेकिन हां, गैलेक्सी M51 एक विशाल फोन है जिसमें 6.7 इंच का डिस्प्ले है। छोटे हाथों वाले लोगों के लिए, यह थोड़ा बड़ा हो सकता है। मैं इसे एक हाथ में पकड़ सकता था और इसे आराम से संचालित कर सकता था। 213 ग्राम में, यह फोन 7000 एमएएच की बैटरी के कारण भारी है।

Samsung Galaxy M51 की भारत में कीमत: 24,999 रुपये

मैं वास्तव में फोन के दायीं ओर पावर बटन के अंदर एम्बेडेड साइड-सेंसर फिंगरप्रिंट सेंसर पसंद करता हूं। फिंगरप्रिंट रीडर पिछले गैलेक्सी एम स्मार्टफोन की तरह ही त्वरित है। नीचे की तरफ एक USB-C पोर्ट भी है जो 25W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। बॉटम पैनल में सिंगल स्पीकर और 3.5 एमएम हेडफोन जैक भी है। फोन के दाईं ओर एक संयोजन nanoSIM/microSD card ट्रे और आप Internal Storage काे Expand करने देता है। समीक्षा इकाई में माइक्रोएसडी स्लॉट के साथ 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज था।

The side-mounted fingerprint sensor is quick and fast.

गैलेक्सी M51 Water और Dust Resistance के लिए एक आईपी-रेटिंग प्रदान नहीं करता है। लेकिन यह नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ा अंतर नहीं हो सकता है।

क्या अच्छा है?

सुपर AMOLED प्लस डिस्प्ले में फ्रंट-फेसिंग कैमरा के लिए बीच में एक छेद-पंच कटआउट है। 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो और 2400 × 1,080p रिज़ॉल्यूशन वाला यह 6.7 इंच का डिस्प्ले है। Excellent Viewing Angles और Vibrant Colours के साथ स्क्रीन शानदार दिखती है। स्क्रीन M51 के फ्रेम के ऊपर और नीचे सभी तरह से फैला है। यह एक नियमित रूप से फ्लैट डिस्प्ले है और सैमसंग के टॉप-ऑफ-द-लाइन स्मार्टफोन जैसे कि गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा और गैलेक्सी एस 20 प्लस पर देखने पर घुमावदार नहीं है।

मैं फोन पर अतिरिक्त-बड़े डिस्प्ले का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं, लेकिन मैं ऐसे लोगों को जानता हूं जिनके पास जंबो-आकार की स्क्रीन के लिए एक चीज है। गैलेक्सी M51 की 6.7 इंच स्क्रीन का आकार एक ही समय में मूवी देखने, गेम खेलने, एक दस्तावेज़ को संपादित करने या दो ऐप चलाने के लिए एकदम सही होना चाहिए।

The screen looks fantastic with excellent viewing angles and vibrant colours.


गैलेक्सी M51 का प्रदर्शन सम्मानजनक से अधिक है। फोन में स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो एक मिड-रेंज चिपसेट है। M51 flawlessly प्रदर्शन करता है। मैंने ऐप क्रैश करते समय, ऐप फ्रीज़ करते समय या कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मोबाइल और सोनिक डैश जैसे ऐप क्रैश होते कभी नहीं देखे हैं। कोई 5G नहीं है, और यह ठीक है कॉल क्वालिटी अच्छी थी, लेकिन स्पीकर की क्वालिटी और बेहतर हो सकती थी।



गैलेक्सी M51 का मेरा पसंदीदा हिस्सा इसकी बैटरी लाइफ है। M51 को 7000mAh की सेल मिली है (हाँ, आपने सही सुना है!)। भारी उपयोग के साथ, मुझे जल्‍दी जल्‍दी में प्लग में प्लग लगाने की आवश्यकता नही और मुझे पहले डेढ़ दिन का बैकअप मिला। अगर आप फोन का मामूली इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी लाइफ आसानी से दो दिन में पार हो जाएगी। डिवाइस USB-C, सैमसंग के 25W फास्ट चार्जर का उपयोग करता है। फोन की बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में 100 मिनट के करीब लगते हैं।
There are four cameras on the back of the Galaxy M51. 

गैलेक्सी M51 में पीछे की तरफ चार कैमरे हैं; सोनी IMX682 लेंस के साथ 64MPmain कैमरा; 5MP depth वाला कैमरा; एक 12MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा; और एक 5MP मैक्रो लेंस है। फ्रंट में आपको 32MP का कैमरा मिलेगा। गैलेक्सी एम 51 इन दिनों आपको मिड-रेंज फोन पर मिलने वाली इमेज क्वालिटी की positive तस्वीर पेश करता है। मुख्य कैमरे से ली गई तस्वीरें excellent quality प्रदान करती हैं - भले ही आप उन्हें कैप्चर करें। मुझे दिन के उजाले में बेहतरीन शॉट्स मिले। अच्छे रंग और गतिशील रेंज के साथ, छवियां तेज हुईं। कभी-कभी कैमरा छवियों का निरीक्षण करता है - लेकिन वह सैमसंग है। रंग थोड़ा अधिक संतृप्त हैं - लेकिन हां, कैमरा ठीक fine details कैप्चर करता है। मुझे लगता है कि अधिकांश उपभोक्ता अपने फोन के कैमरे से क्या उम्मीद करते हैं।

Live mode adds blur to the background.

The Galaxy M51’s camera takes good shots during the dusk.

Photos had the typical Samsung vibrancy.


कम रोशनी में, चित्र ठीक थे। अंधेरे या अत्यधिक अंधेरे के दौरान शॉट लेने पर नाइट मोड काम आता है। मुझे लगता है कि अधिकांश लोग कम रोशनी में M51 के कैमरे के प्रदर्शन को पसंद करेंगे।

Shot in the ditch dark.
Shot in the ditch dark – but this time using a dedicated night mode.

विभिन्न कैमरा लेंस के बीच स्विच करना तेज और त्वरित है। मुझे अलग-अलग दूरी पर इस विषय पर ऑटोफोकस करने में कोई समस्या नहीं थी। अल्ट्रा-वाइड कैमरा भी excellent है। चित्र detailed और प्रभावशाली हैं। 5MP कैमरा बेहतर पोर्ट्रेट शॉट्स का उत्पादन करता है। 5MP मैक्रो लेंस प्रभावशाली नहीं है। हालांकि, सामने की ओर 32MP का सेल्फी कैमरा, बहुत ही अच्‍छा है। कम रोशनी में भी सेल्फी अच्‍छी आती हैं।

गैलेक्सी M51 वास्तव में अच्छा 1080p वीडियो रिकॉर्ड करता है। चिंता न करें, फ़ोन काफी चुनौतीपूर्ण प्रकाश स्थितियों में भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। मैं गैलेक्सी M51 की 4K वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमताओं का पूरी तरह से परीक्षण नहीं कर सका।

Playing a game like Call of Duty: Mobile is fluid on the Galaxy M51.

क्या इतना अच्छा नहीं है?

गैलेक्सी M51 सैमसंग के देशी OneUI 2.1 को चलाता है, जो एंड्रॉइड 10. लुक पर आधारित है, OneUI 2.0 में बड़े पैमाने पर सुधार किया गया है, मुझे अभी भी सैमसंग की skin के बारे में कुछ शिकायतें हैं। मुझे दो ऐप स्टोर, दो वेब ब्राउज़र और दो वॉयस असिस्टेंट का कॉन्सेप्ट नहीं मिला है। मुझे अभी भी नहीं लगता कि कोई भी फोन पर दो वॉयस असिस्टेंट का उपयोग करेगा।

The Galaxy M51 runs Android 10 with Samsung’s One user interface on top.

क्या आपको इसे खरीदना चाहिए?

6.7 इंच की sAMOLED स्क्रीन, स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर, 7000mAh की बैटरी और 24,999 रुपये में सक्षम क्वाड कैमरा के साथ, सैमसंग गैलेक्सी M51 निश्चित रूप से सबसे पूर्ण एंड्रॉइड स्मार्टफोन है जिसे आप मिड-रेंज सेगमेंट में पा सकते हैं। यह देखना रोमांचक है कि सैमसंग उन विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो दिन के अंत में बड़ी बैटरी और डिस्प्ले की तरह उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। मुझे लगता है कि गैलेक्सी एम 51 सभी के लिए अपील करेगा।