Join Telegram

Join Our Telegram Group

Latest News

5/recent/ticker-posts

Android फोन का करते हैं इस्तेमाल तो इन 4 बातों का रखें ख्याल, नहीं हो हो जाएगा बड़ा नुकसान

एंड्रॉइड फोन के साथ एक सबसे बड़ी दिक्कत ये रही है कि उसका डाटा बहुत ज्यादा लीक होता है। कोई भी हैकर फोन में वायरस को कभी-भी इंस्टॉल कर सकता है। हालांकि, हम ऐसा करने से रोक सकते हैं। कुछ चीजें ऐसी हैं जो एंड्रॉइड फोन यूजर को हमेशा ध्यान रखनी चाहिए। सिर्फ हैकिंग से बचने के लिए ही नहीं बल्कि इन 5 बातों का आपको नॉर्मली भी ख्याल रखा चाहिए।



थर्ड पार्टी लॉक स्क्रीन का इस्तेमाल न करें:

आपको ध्यान ये रखना है कि आपको किसी भी थर्ड पार्टी लॉक ऐप का इस्तेमाल नहीं करना है। इस तरह के ऐप्स आपके फोन का डाटा चुराने का काम करते हैं। आपको हमेशा उन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके फोन में इन-बिल्ट हैं।

डाटा यूसेज लिमिट को कंफीगर करें:

हर एंड्रॉइड फोन यूजर को एक टूल दिया जाता है जिससे वो अपने डाटा की लिमिट चेक कर सके। क्योंकि आजकल लिमिटेड डाटा प्लान्स मिलते हैं और इन्हें खत्म होने में भी समय नहीं लगता है। ऐसे में अगर आप डाटा लिमिट सेट कर देंगे तो आपका पूरा डाटा एक साथ खत्म नहीं होगा।

अनट्रस्टेड सोर्सेज से ऐप्स न करें इंस्टॉल:

गूगल प्ले स्टोर के अलावा आप किसी भी थर्ड पार्टी सोर्स से ऐप डाउनलोड न करें। यह आपके फोन में वायरस इंस्टॉल कर सकती है। इस तरह के सोर्सेज से ऐप्स का इंस्टॉल होना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

बेकार की ऐप्स को करें अनइंस्टॉल:

अगर आपके फोन में बेकार की ऐप्स पड़ी हुई हैं तो उन्हें अनइंस्टॉल करना ही सही विकल्प है। क्योंकि इस तरह की ऐप्स फोन में स्टोरेज को भर देती हैं। साथ ही यह भी कहा जाता है कि इस तरह की ऐप्स पर हैकर्स हमला करते हैं। इसलिए फोन में बेकार पड़ी ऐप्स को अनइंस्टॉल करने में ही भलाई होती है।